What is Internet इन्टरनेट किया है हिंदी से पढ़े.


 कंप्यूटर इंटरनेट




 कंप्यूटर इंटरनेट एक नेटवर्क है जिसमें कंप्यूटर सिस्टम और उनके उपयोगकर्ताओं को एक दूसरे से जोड़ा जाता है। यह दुनिया भर में लाखों कंप्यूटरों के बीच एक जाल होता है जिसमें जानकारी, संदेश और फ़ाइलें साझा की जाती हैं। इंटरनेट का उपयोग आजकल सभी उम्र के लोगों द्वारा किया जाता है, वे अपने कंप्यूटर, मोबाइल फ़ोन या अन्य डिवाइसों का उपयोग करके इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। इंटरनेट का उपयोग ईमेल, ऑनलाइन खरीदारी, सोशल मीडिया, ऑनलाइन वीडियो देखना, और अन्य कई कार्यों के लिए किया जाता है।



इंटरनेट एक विश्वव्यापी संचार नेटवर्क है जिसके माध्यम से दुनिया भर में लाखों लोग एक दूसरे से जुड़ सकते हैं। यह एक आधुनिक तकनीकी उपलब्धि है जिसका उपयोग संचार, सूचना, विज्ञान और व्यापार में किया जाता है।

इंटरनेट का विकास संचार तकनीक के विकास के साथ साथ हुआ। इसकी शुरुआत 1960 वर्ष में एक अमेरिकी संगठन डीएरपीए के अनुसंधानकर्ताओं द्वारा की गई थी। डीएरपीए ने एक नेटवर्क के विकास के लिए एक प्रोजेक्ट शुरू किया था जो कि ARPANET नामक नेटवर्क के विकास के लिए बनाया गया था। ARPANET का उद्देश्य अमेरिकी सुरक्षा विभाग के लिए एक सुरक्षित नेटवर्क बनाना था जो एक अंतर्राष्ट्रीय नेटवर्क के रूप में विस्तारित हो सकता था। ARPANET का प्रयोग मुख्य रूप से संचार संबंधी विज्ञान और मिलिट्री उद्योगों में किया जाता था।

1970 के दशक में, ARPANET को स्वतंत्र रूप से प्रबंधित करने के लिए TCP/IP प्रोटोकॉल विकसित किया गया, 





इंटरनेट का इतिहास
History of internet in Hindi 




इंटरनेट का इतिहास बहुत लम्बा है और इसका विकास अनेक सालों तक का है। इंटरनेट का आरंभ विज्ञान के कुछ विशेषज्ञों के सम्मेलन के दौरान हुआ था, जिन्होंने संचार तकनीकी में नई प्रौद्योगिकी के बारे में बात की थी।

इंटरनेट की शुरुआत 1960 के दशक में हुई थी, जब अमेरिका के रक्षा मंत्रालय ने ARPANET नामक एक परियोजना शुरू की। ARPANET एक डिफेंस रिसर्च प्रोजेक्ट था जिसका उद्देश्य था सुरक्षित रूप से डेटा साझा करना।

इसके बाद दशकों भर में इंटरनेट के विकास की गति तेज हुई और 1990 के दशक में टिम बर्नर्स-ली ने विश्व व्यापार और वित्तीय संसाधनों को आसान बनाने के लिए विश्वव्यापी वेब का अविष्कार किया।

इंटरनेट का विकास 2000 के दशक के बाद भी तेजी से जारी रहा और वर्तमान में इंटरनेट एक ऐसी तकनीक है जो हर क्षेत्र में उपयोग हो रही है। आज लगभग सभी लोग इंटरनेट का उपयोग करते हैं और वहाँ अनेक विभिन्न उपयोग होते है.







Post a Comment

0 Comments